अगर भूख नहीं लगती है तो करें ये तीन योगासन, भूख बढ़ेगी और पेट की हर समस्या से मिलेगी राहत

अगर भूख नहीं लगती है तो करें ये तीन योगासन, भूख बढ़ेगी और पेट की हर समस्या से मिलेगी राहत

सेहतराग टीम

योग एक ऐसी चिकित्सा पद्त्ति जिसमें हर बीमारी का इलाज है। फिर चाहे वह डायबिटीज हो, मोटापा या अन्य बीमारी, योग में हर बीमारी का सरल और सुरक्षित इलाज है। हर बीमारी के लिए कोई ना कोई योगासन जरूर बताया गया है। लेकिन कभी-कभी छोटी समस्या में जैसे कि यदि किसी व्यक्ति को भूख नहीं लगती है तो वह कई प्रकार की दवाओं का इस्तेमाल करता है, लेकिन उसे पूरा फायदा नहीं मिल पाता है। लेकिन अगर ऐसा व्यक्ति योग करे तो उसे फायदा मिल सकता है। इसलिए आज हम ऐसे तीन योगासन के बारे में बताएगें जिन्हें करके वह ना सिर्फ अपनी भूख बढ़ा सकता है बल्कि पेट की कई समस्याओं से निजात पा सकेगा

पढ़ें- सूर्य नमस्कार से सेहत होगी खूबसूरत, जानें लाभ और सावधानियां

पवनमुक्तासन-

पेट की हर समस्या से निजात दिलाने में पवनमुक्तासन मदद करता है। कब्ज, अपच और गैस की परेशानी होने पर पवनमुक्तासन फायदा पहुंचाता है। इसे करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल जमीन पर लेट जाएं। धीरे-धीरे सांस लें और पहले एक पैर को उठाकर  घुटनों से मोड़ते हुए उसे छाती से सटाएं और घुटनों को चेहरे की ठोढी़ से सटाएं। यहीं प्रक्रिया अगले पैर के साथ भी करें। इस प्रक्रिया को करीब दस बार दोहराएं। यह आसन कब्ज वाले बवासीर के रोगियों के लिए बहुत लाभकारी है।

पढ़ें- योग से शरीर को बनाएं सुरक्षित, सही फायदे के लिए इन बातों का रखें ध्यान

वज्रासन-

वज्रासन करने के लिए घुटनों के बल बैठ जाएं और तलवों को पीछे फैलाकर एक पैर को अंगूठे को दूसरे अंगूठे पर रख दें। इस आसन को करते समय एड़ियों को अलग-अलग रखें और कूल्हों को तलवों के बीच में रखें। साथ ही हथेलियों को घुटनों के ऊपर रखें। ये आसन जितना संभव हो सके उतनी देर करें। भोजन करने के बाद कम से कम पांच मिनट तक इस आसन को करना चाहिए।

पढ़ें- सुबह-सुबह करें ये योगासन, पाएं किडनी और हार्मोन्स से जुड़े फायदे

शशंकासन-

पाचनतंत्र को काम करने में कोई कठिनाई न हो इसके लिए शशंकासन करना फायदेमंद है। इसे करने के लिए दाहिने पैर को मोड़कर पीछे की ओर यानी दाहिने कूल्हे के नीचे रखें। इसी तरह बाएं पैर को मोड़कर पीछे की ओर यानी बाएं कूल्हे के नीचे रखें और बैठ जाएं।अब सांस लेते हुए दोनों हाथों को ऊपर की ओर ले जाएं। अब धीरे-धीरे सांस को बाहर छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें। सिर को नीचे फर्श पर टिकाएं। अब सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे पहले की स्थिति में वापस आ जाएं।

 

इसे भी पढ़ें-

हर दिन फिट रहने के लिए अपनाएं ये योगासन और प्राणायाम

मानसिक तनाव, क्रोध, अनिद्रा से हैं परेशान तो आज ही आजमाएं 'शवासन'

झड़ते बालों की समस्या से हैं परेशान तो आज ही आजमाएं ये 3 योगासन

योग की शक्ति से बेअसर होगा बुढ़ापे का असर

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।